भोपाल। जिले में लाड़ली बहना सेना बनाई जा रही है। इसकी तैयारियां जिला प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने शुरू कर दी हैं। नगर निगम के हर वार्ड से 15 और पंचायतों के सेक्टर में लगभग चार-पांच महिलाओं का चयन किया गया है। इनको बाकायदा ड्रेस कोड भी दिया जाएगा। इनको प्रशिक्षण देने के बाद जल्द ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी। इसके बाद वह वार्ड और पंचायतों में जाकर महिलाओं, युवतियों के लिए विभिन्न कामों में सहयोग करेंगी।
महिला एवं बाल विकास ने सरकार की घोषणा के बाद प्रशासन के साथ मिलकर पंचायतों और वार्डों में लाड़ली बहना सेना बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस तरह लगभग 1700 महिलाओं का चयन कर लिया है। इनकी उम्र लगभग 24 से 30 वर्ष के बीच है। इन सभी के लिए ड्रेस कोड के रूप में एक ही रंग की साड़ी दी जाएगी और उस पर एक पट्टा भी होगा। यह ड्रेस कोड पहनकर ही वे पंचायत और वार्डों में जाएंगी।
कानून और योजनाओं के बारे में बताया जाएगा
लाड़ली बहना सेना की सदस्यों को पुलिस अधिकारियों द्वारा महिला अपराध रोकने के लिए सरकार की चलाई जा रहीं विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसी के तहत सरकार की उन योजनाओं के बारे में बताया जाएगा जो महिलाओं के लिए उपयोगी हैं।