मध्यप्रदेश के मुुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास यात्राएं बहुउल्लेखनीय हैं, जिनमें हर स्थान पर नवाचार हो रहे हैं। मुुख्यमंत्री चौहान ने संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि वे रोज उन सभी नवाचारों का जिक्र कर रहे हैं मुुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें लगता है प्रदेश में जो अच्छी चीज हो रही है उसको पूरे प्रदेश को बताना चाहिए।
मुुख्यमंत्री ने कहा कि सीधी जिले में हर गांव में 9 ऐसे लोग छांटे जा रहे हैं, जो उत्कृष्ट काम करते हैं। उन सभी को ग्राम रत्न सम्मान दिया जा रहा है। एरा प्रथा के उन्मूलन के लिए संकल्प दिया जा रहा है। मोटे अनाज के संग्रहण और उसके उत्पादन के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आनंद उपवन से पर्यटन केंद्र भी कुछ गांव में स्थापित करने का संकल्प लिया जा रहा है।
मुुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि नरसिंहपुर जिले में एनीमिया मुक्त नरसिंहपुर अभियान चलाया जा रहा है। जाति प्रमाण पत्रों का वितरण किया जा रहा है, ताकि बच्चों को भटकना न पड़े। भू अभिलेख शुद्धिकरण का अभियान भी चल रहा है।आयुष्मान और आधार कार्ड के शिविर लगाए जा रहे हैं। कटनी जिले में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। दवा का सेवन करने के लिए शपथ दिलाई जा रही है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि भोपाल जिले में नि:शुल्क जांच स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सफाईकर्मियों का सम्मान करने के काम भी कई जगह हाथ में लिए गए हैं। देवास जिले में विकास की दीवार बनाई है, जहां अधोसंरचनात्मक कार्यों का उल्लेख किया जा रहा है। विकास उपवन लगाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वे रोज ऐसे अलग-अलग जिलों के नवाचार से इसलिए परिचित करा रहे हैं, ताकि अपने गांव के विकास के लिए केवल सरकार ही योजनाएं नहीं बनाए, बल्कि जनता भी अपनी तरफ से बेहतर करने को प्रेरित हो। कुछ जगह आंगनबाड़ियों को एडॉप्ट करके वहां चीजों की आपूर्ति कराई जाए।