भोपाल । भोपाल का चौथा स्टेशन निशातपुरा बनकर तैयार है। सभी तरह के काम पूरे हो चुके हैं। फिनिशिंग के अलावा एस एंड टी विभाग के कम्युनिकेशन सिस्टम के कार्य भी कर लिया गया है। इस स्टेशन के शुरू होने के बाद बंगाल, गुजरात, जम्मू व दिल्ली जाने वाली कई ट्रेनों को हॉल्ट मिलेगा। जिससे भोपाल स्टेशन के फुटफॉल से भी रेलवे को राहत मिलेगी। हालांकि, 5 माह से उद्घाटन का इंतजार हो रहा है। रेलवे का कहना है कि आचार संहिता के चलते कोई उद्घाटन आदि नहीं किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि यहां से 10 से अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।
निशातपुरा स्टेशन शुरू होने पर भोपाल रेलवे स्टेशन का लोड तो कम होगा ही साथ में कुछ नई ट्रेनें भी शुरू हो सकती हैं। स्टेशन के शुरू होने के बाद सुबह-शाम के वक्त मालवा एक्सप्रेस सहित कुछ गाडिय़ों की आवाजाही आसान हो सकेगी। भोपाल स्टेशन पर रोजाना करीब 230 ट्रेनें अप-डाउन में गुजरती हैं। साथ ही यहां 45 हजार यात्री रोजाना गुजरते हैं।
रेलवे को यह होगा फायदा
रेलवे अधिकारियों ने बताया कुछ ट्रेनें निशातपुरा से होकर इंदौर-उज्जैन के अलावा बीना गुना के लिए चलती हैं। इनका स्टॉपेज भोपाल होने के कारण इन्हें भोपाल लाना पड़ता है। यहां इंजन बदले जाते हैं। इस प्रक्रिया में 45 मिनट तक लगते हैं। तब तक इंजनों के मूवमेंट से लूप लाइनें व मेन लाइनें व्यस्त हो जाती हैं। दूसरी ट्रेनें इससे प्रभावित होती हैं। भोपाल रेल मंडल के प्रवक्ता सूबेदार सिंह ने कहा कि स्टेशन पूरी तरह से बनकर तैयार है। इन दिनों आचार संहिता के चतले किसी प्रकार का कोई उद्घाटन नहीं हो सकता है। स्टेशन शुरू करने का निर्णय उच्च स्तर पर लिया जाता है। आचार संहिता समाप्त होने पर उच्च स्तर से निर्णय होने पर जल्द ही निशातपुरा स्टेशन शुरू होगा।