खंडवा ।    खंडवा से तीर्थ नगरी ओम्कारेश्वर सहित सनावद तक जाने के लिए मंगलवार को मेमू ट्रेन की शुरुआत की गई। खंडवा के प्लेटफार्म नंबर 5 से सुबह करीब 10:30 बजे इस ट्रेन को कैबिनेट मंत्री विजय शाह सहित खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि करीब 9 सालों से बंद रेलवे ट्रैक पर मेमो ट्रेन के पहिए जैसे ही चलने लगे, यहां से सनावद तक जाने वाले यात्रियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। हालांकि इसको लेकर पिछले 9 सालों में क्षेत्रीय लोगों को कई बार संघर्ष करना पड़ा। वहीं, खंडवा जिले के प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल ओंकारेश्वर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी अब इस ट्रेन की सुविधा मुहैया होने से बाबा ओंकार के दर्शन आसानी से सुलभ हो सकेंगे। खंडवा इंदौर नैरोगेज ट्रेन बंद होने के बाद उसके मीटर गेज से ब्रॉड गेज में परिवर्तित होने पर अब जाकर निमाड़ वासियों को मेमो ट्रेन की सौगात मिली है। खंडवा से सनावद के बीच ब्रॉड गेज बनने के बाद सवारी गाड़ी का बेसब्री से जनता को इंतजार था। आज खुशी का वह दिन आ ही गया जब जनता को मेमो ट्रेन के रूप में खंडवा से सनावद के लिए यात्री गाड़ी शुरू होने से सुविधा मिलेगी। फिलहाल इस मेमो ट्रेन के स्टॉपेज सनावद और खंडवा के बीच के स्टेशनों पर रहेंगे। इस मेमो ट्रेन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल प्रोग्राम के बाद की गई।

स्थानीय सांसद ने बताया कि खंडवा-सनावद के बीच यात्रियों के लिए यह मेमू ट्रेन चलेगी। ट्रेन नंबर 01091 खंडवा से सुबह 9 बजे रवाना होकर सुबह 10.30 बजे सनावद पहुंचेगी। वहीं ट्रेन संख्या 01092 सनावद से दोपहर 2.45 बजे रवाना होकर शाम 4.10 बजे खंडवा आएगी। इधर, सोमवार दोपहर एक बजे भुसावल मंडल से 8 रैक वाली मेमू ट्रेन खंडवा आई। इसका ट्रायल वाया मथेला-सनावद-खंडवा के बीच किया गया। इस दौरान शाम 5 बजे लाल चौकी क्रासिंग का सिग्नल ही फेल हो गया था, जिसके चलते करीब 45 मिनट तक गेट बंद रहा। सिग्नल ठीक नहीं होने पर सनावद से खंडवा आ रही मेमू ट्रेन क्रासिंग पर 30 मिनट खड़ी रही। बाद में झंडी दिखाकर 10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन को निकाला गया। इस दौरान दोनों ही ओर वाहनों की कतार से जाम लगा रहा। मंगलवार को स्टेशन पर ट्रेन को सुबह 9 बजे हरी झंडी दिखाने के साथ ही सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल इसमें सवार होकर सनावद तक के सफर के लिए रवाना हुए। इससे पहले प्लेटफार्म नंबर-5 पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत समारोह भी सुबह 8 बजे से किया गया था।

ट्रेन के फेरे बढ़ाए जाने की मांग

जनमंच समिति के राकेश गहलोत ने सभी को बधाई देते हुए इस ट्रेन के फेरे बढ़ाए जाने के साथ शीघ्र ही इसे इटारसी और भुसावल से जोड़ने की मांग को भी दोहराया। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्र की समस्त इकाइयों ने सनावद स्टेशन के पास पुनासा रोड पर फाटक पर लगने वाले जाम के निराकरण के लिए रेलवे ओवर ब्रिज तथा अंडरपास की मांग की है। समिति के जाकिर हुसैन एवं लक्ष्मीकांत राठी ने शीघ्र ही भैंस बाजार के पास ओवर ब्रिज बनाने का आग्रह किया हैतो वहीं समिति के धीरेंद्र सोलंकी, भूपेंद्र चतुर्वेदी, ओमप्रकाश बंसल, तेजेंद्र पाल कपूर, विपुल त्रिवेदी व सदस्यों ने अपनी इस मांग को लेकर क्षेत्रीय सांसद और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करने की बात कही है।