उज्जैन ।  श्री महाकालेश्वर की सावन सोमवार को आज निकलने वाली दूसरी सवारी को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। रविवार को भी पूरे सवारी मार्ग पर पुलिस ने ड्रोन कैमरा उड़ाया और घरों की छतों पर संदिग्ध वस्तुओं की जांच की। हालांकि कहीं कोई गड़बड़ नहीं मिली है। पुलिस सीसीटीवी कैमरों के अलावा ड्रोन कैमरों से भी सवारी के दौरान नजर रखेगी।

छतों पर नहीं मिली कोई संदिग्ध वस्तु

महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए भी एक डीएसपी, दो टीआइ और 300 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। रोजाना बम डिस्पोजल व डाग स्कवाड मंदिर व आसपास के क्षेत्रों की जांच कर रही है। एसपी सचिन शर्मा के आदेश के बाद महाकाल थाना प्रभारी मुनेंद्र गौतम व पुलिस टीम ने महाकाल मंदिर से लेकर सवारी मार्ग पर महाकाल घाटी, गुदरी चौराहा, कहारवाड़ी, हरिसिद्धि की पाल, रामानुजकोट, गणगौर दरवाजा, कार्तिक चौक, ढाबा रोड, छत्रीचौक, गोपाल मंदिर व पटनी बाजार क्षेत्र में ड्रोन कैमरों से जांच की। हालांकि पुलिस को छतों पर कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।

1500 से अधिक पुलिसकर्मी सवारी की सुरक्षा के लिए तैनात

इसके अलावा बम डिस्पोजल स्क्वाड रोजाना महाकाल मंदिर परिसर, हरसिद्धि क्षेत्र, रामघाट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड की जांच कर रही है। 1500 पुलिसकर्मी सवारी में करेंगे ड्यूटी: सावन व भादौ मास व इस वर्ष अधिकमास में सोमवार को श्री महाकालेश्वर भगवान की 10 सवारी निकाली जा रही है। इसके लिए उज्जैन व आसपास के जिलों से 1500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को सवारी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया है।

750 सीसीटीवी कैमरों से भी नजर

महाकाल मंदिर व श्री महाकाल लोक में स्मार्ट सिटी द्वारा दस करोड़ रुपये की लागत से 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। आर्टिफिशल इंटेलिजेंसी का भी उपयोग किया जा रहा है। मंदिर समिति ने महाकाल परिसर, हरसिद्धि मंदिर क्षेत्र सवारी मार्ग में 250 सीसीटीवी कैमरे लगवाए है। पुलिस के 108 स्थानों पर भी 511 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इनके माध्यम से भी पुलिस कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी।

सावन मास व अधिक मास होने से इस वर्ष उम्मीद से ज्यादा दर्शनार्थी उज्जैन आ रहे हैं। मंदिर की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सुरक्षा के लिए एक डीएसपी स्तर के अधिकारी, दो टीआइ व 300 पुलिसकर्मियों की रोजाना ड्यूटी लगाई गई है। महाकाल मंदिर में भीड़ प्रबंधन के अलावा संदिग्धों पर भी नजर रखने के लिए अलग से टीम तैनात रहेगी। मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्रों में सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है।