भोपाल । त्योहार और चुनाव निकलते ही इंदौर के लोगों ने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने की तैयारी कर ली है। अब नए साल तक देश सहित पूरी दुनिया में टूरिज्म पीक पर होगा। क्रिसमस और नए साल पर पर्यटकों की रौनक ज्यादा होगी। शहर के ट्रेवल एजेंट्स भी कई जगहों के लिए पैकेज की तैयारी कर चुके हैं।
भोपाल के कई लोग दिसंबर में गोवा जाने के लिए तीन महीने पहले से बुकिंग कर लेते हैं। अब बुकिंग के लिए पूछताछ में राजस्थान और गुजरात की कुछ जगहों के नाम ज्यादा है। नवंबर, दिसंबर और जनवरी में ही टूरिज्म के फेस्टिवल भी ज्यादा होते हैं। मप्र के साथ ही गुजरात और राजस्थान के कुछ राष्ट्रीय उद्यानों के लिए पूछताछ में इजाफा हुआ है। साउथ में इस सीजन में लोग केरल जाना पसंद करते हैं, जिसके लिए पैकेज तैयार किए गए हैं। परिवार के साथ छुट्टियों पर जाने वालों ने राष्ट्रीय उद्यान (नेशनल पार्क) के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग करवाई है। वहीं विदेश में छुट्टियां मनाने वालों ने एशियाई देशों में दुबई, बाली, मॉरीशस, मालदीव, वियतनाम, अबूधाबी और सिंगापुर को चुना है।
विदेश से आए लोग जाएंगे घूमने
इसी के साथ त्योहार मनाने के लिए विदेश से अपने परिवार के साथ भारत लौटे लोगों ने भोपाल से बाहर पर्यटन स्थलों के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग कराई है। इसमें मप्र पर्यटन विकास निगम के भी कई होटल शामिल हैं। फिलहाल बांधवगढ़, कान्हा, जिम कार्बेट, रणथम्भौर और गिर नेशनल पार्क के लिए इन्क्वायरी के साथ बुकिंग हो रही है।