बैतूल ।   मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल बैतूल जिले में आज 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जन सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की सभा बैतूल विधानसभा क्षेत्र से सटे घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम साकादेही में मंगलवार सुबह 11 बजे होगी। सुबह नौ बजे से ही लोगों के सभा स्थल पर पहुंचने का क्रम प्रारंभ हो गया था। पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। बैतूल–भोपाल राष्ट्रीय राजमार्ग 69 पर आवागमन सुबह आठ बजे से बंद कर दिया गया है। भाजपा का प्रयास है कि प्रधानमंत्री की सभा का लाभ बैतूल की सभी पांचों सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को मिल सके। साकादेही गांव में प्रधानमंत्री की सभा के लिए करीब 40 एकड़ के खेत में पंडाल लगाया गया है। जिसमें एक लाख से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। पास में ही हेलीपेड का निर्माण भी किया गया है।

भाजपा के जिला संगठन प्रभारी सुजीत जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री की सभा में बैतूल जिले की पांच और पांढुरना जिले की पांढुरना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के साथ मतदाता भी शामिल होंगे। हर बूथ से भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ आम मतदाताओं की उपस्थिति प्रधानमंत्री की सभा में सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में आदिवासी वर्ग के साथ किसानों का भी विशेष ध्यान रखा है। तेंदूपत्ता संग्रहण दर को 4000 रुपये करने की घोषणा की है जिससे इस कार्य में लगे आदिवासी समुदाय के लोगों का लाभ होगा। हर गरीब परिवार के सभी विद्यार्थियों के लिए 12 वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा, आदिवासी समुदाय के सशक्तीकरण के लिए अगले पांच वर्ष में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सामाजिक सशक्तीकरण का कार्य करने का भी संकल्प लिया गया है। प्रत्येक एसटी विकासखंड में एकलव्य विद्यालय की स्थापना के साथ ही शिक्षकों की भर्ती की घोषणा भी की गई है।

भाजपा ने आदिवासी वर्ग के लिए कई काम किए

भाजपा ने पहली बार आदिवासी को राष्ट्रपति के पद तक पहुंचाया। रानी कमलापति के नाम स्टेशन से लेकर कई जननायकों के नाम पर विश्वविद्यालय और अन्य संस्थाओं का नामकरण किया है। पेसा के नए नियम बनाकर ग्रामसभा को अधिकार सम्पन्न बनाकर आदिवासियों को अपने निर्णय करने का अधिकार दिया। विशिष्ट रूप से पिछड़ी जनजाति की महिलाओं को 1000 रुपये मासिक पोषण भत्ता। बिजली बिल माफी, वनाधिकार पट्टे सहित कई योजनाएं लागू की हैं।