अगर आप भी ट्रेन से रात के सफर को पसंद करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. रात की जर्नी में अक्‍सर यात्र‍ियों को गहरी नींद आ जाती है. नींद आने से उनके गंतव्‍य स्‍टेशन के छूटने का डर बना रहता है. यद‍ि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो अब रेलवे ने नई सुव‍िधा शुरू कर दी है. नई सुव‍िधा के शुरू होने के बाद अब कभी भी आपका स्‍टेशन नहीं छूटेगा. यह कदम रेलवे ने यात्री सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखकर उठाया है.

यात्री को 20 मिनट पहले जगा द‍िया जाएगा

इससे पहले भी रेलवे ने यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए स्‍टेशनों पर वाई-फाई, एस्‍केलेटर समेत तमाम सुव‍िधाएं शुरू की हैं. रेलवे की नई सर्व‍िस शुरू होने के बाद रात में यात्री ट्रेन में चैन की नींद ले सकेंगे. नींद के दौरान आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की भी च‍िंता नहीं रहेगी. रेलवे की तरफ से शुरू हुई इस सुव‍िधा में आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा द‍िया जाएगा.

इस कारण शुरू की गई यह सुव‍िधा

आपको बता दें रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस खास सर्व‍िस का नाम 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' (destination alert wake up alarm) है. दरअसल, कई बार रेलवे बोर्ड को लोगों के ट्रेन में सोए रहने की जानकारी म‍िली है. इतना ही नहीं इस कारण उनका स्टेशन भी छूट गया. अब इस समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. रेलवे ने इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है.

इस टाइम म‍िलेगी यह सुव‍िधा

इस सर्व‍िस के तहत सफर करने वाले मुसाफ‍िर 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं. रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक म‍िलने वाली इस सुव‍िधा का फायदा कोई भी उठा सकता है. इसका फायदा यह होगा क‍ि इस सर्व‍िस को लेने पर आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. इसके ल‍िए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे. इस सर्विस को लेने पर स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा.

कैसे ले सकते हैं यह सर्व‍िस

'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा. भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा. अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें. ऐसा करने से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा.