मंदिर में फूल और विद्युत से सज्जा होगी, लाइव दर्शन के साथ श्रद्धालुओं को मिलेगा प्रसाद


उज्जैन । अयोध्या में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव देश भर के मठ-मंदिरो में दिखाई देगा। वहीं विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर के आंगन में भी उत्सव की धूम रहेगी। 22 जनवरी को महाकाल मंदिर को फूलों और विद्युत की रोशनी से सजाया जाएगा। मंदिर आने वाले भक्त राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लाइव दर्शन कर सकेंगे। मंदिर में आने वाले भक्तों को प्रसाद स्वरूप लड्डू या हलवा प्रसाद का वितरण किया जाएगा। महाकाल का आंगन भी राममय नजर आएगा।
भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तिथि पर पूजन-पाठ, यज्ञ-हवन, आरती होगी साथ ही हर घर रामभक्त रात में पांच दीपक जलाएंगें और करोड़ों भक्तों के बीच प्रसाद वितरण भी होगा। देश-विदेश के मंदिरों में बड़ी स्क्रीन पर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा, जिससे पूरी दुनिया महोत्सव की साक्षी बन सकेगी। ऐसे में श्री महाकालेश्वर मंदिर में भी राम उत्सव मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य राजेंद्र शर्मा गुरू ने बताया कि अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन समारोह है। इसकी तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश-विदेश के राम भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। हर तरफ उत्सव का माहौल है। इस कार्यक्रम के लिए पूरी अयोध्या नगरी और देशभर में धार्मिक स्थलों पर तैयारी चल रही है। ऐसे मेंं भगवान महाकाल के आंगन में उत्सव मनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है।22 जनवरी को महाकाल मंदिर की सजावट फूलों के साथ ही विद्युत रोशनी से होगी। मंदिर परिसर में महाकाल दर्शन को आने वाले भक्तों को स्क्रीन पर प्राण-प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण भी होगा। दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को लड्डू अथवा मोहन भोग हलवा प्रसाद का वितरण किया जाएगा। प्रतिष्ठा महोत्सव का उत्सव मनाने के संबंध में मंदिर समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर को प्रस्ताव दे दिए है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग काफी उत्साहित है। दुनिया भर के देशों में रामोत्सव की तैयारी की जा रही है।


राम मंदिर के लिए पांच पात्र महाकाल से जाएंगे
भगवान राम के मंदिर के लिए पांच चांदी के पात्र बाबा महाकाल के आंगन से भेजे जाएंगे। मंदिर समिति के सदस्य राजेंद्र गुरू ने बताया कि श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति के माध्यम से पांच चांदी के पात्र अयोध्या के राम मंदिर में भेजने के लिए प्रस्ताव दिया है। चर्चा के बाद भगवान महाकाल के आंगन से पांच पात्र अयोध्या पहुंचाएंगे।