जब आपको पता चलता है कि आप पैरेंट्स बनने वाले हैं, तो आपके घर में खुशियों का माहौल शुरु हो जाता है. घर में नन्हें मेहमान के आने की खबर मिलते ही लोग-लोग अलग-अलग तरह से तैयारियों में जुट जाते हैं. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने घर में छोटे बच्चे के लिए अलग से एक कमरा तैयार करने लगते हैं. कमरा तैयार करते समय आप वास्तु का भी विशेष ध्यान रखें. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से नन्हें बच्चे का कमरा तैयार करते समय किन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए.

वास्तु के अनुसार कैसा हो बच्चे का कमरा?

1. डार्क कलर
बच्चे के कमरे में कभी भी हार्ड कलर का उपोयोग नहीं करें. हमेशा उस कमरे में लाइट और सॉफ्ट कलर ही पैंट करवाएं. लाइट पिंक, लाइट ब्लू या लाइट ग्रीन कलर का उपयोग कर सकते हैं.

2. किस दिशा में रखें खिलौने
कमरे का उत्तर-पूर्व कोना खाली ही हो. बच्चों के खिलौनों को उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में रखने से बचना चाहिए. बच्चों के कपड़ों और सामान को हमेशा ऐसी जगह पर रखें, जहां से बच्चे की नजर उसपर पड़े. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है.

3. अलमारी में रखें ये चीजें
बच्चे के कमरे की अलमारी में हमेशा खिलौने रखें. अगर बच्चों के खिलौने में धूल जमती है तो उससे निगेटिव एनर्जी फैलने लगती है. ऐसे में बच्चे के कमरे का सामान हमेशा अलमारी में ही रखें.

4. लगाएं लड्डू गोपाल की तस्वीर
कमरे की पूर्व दिशा की दीवार पर लड्डू गोपाल की फोटो लगाएं. ये आपके बच्चे की बुद्धि के लिए मददगार हो सकता है. बच्चे का पालना हमेशा पूर्व या फिर पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.

5. ध्यान रहे
इस बात का विशेष ध्यान रखें बच्चे खेलते समय खिलौनों को बिखेर देते हैं लेकिन उसे बिखरा हुआ नहीं छोड़ें. बच्चों के खेलने के बाद उनके खिलौनों को व्यवस्थित तरीके से रख दें.