By Election 2022 Results, पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों और उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मौनपुरी सीट खाली हुई थी, जिसके बाद इस लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को टिकट दिया था.
इसके अलावा यूपी की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर भी काउंटिंग होगी.
राजस्थान की सरदारशहर, ओडिशा की पदमपुर और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम भी आज आएगा. छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर में 71%, ओडिशा की पदमपुर में 76%, राजस्थान की सरदारशहर में 67% वोट पड़े थे.
नेताजी मुलायम सिंह के देहांत के बाद खाली हुई मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैदान में उतार कर इसे साख का सवाल बना दिया है.
5 दिसंबर को मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी. यहां 53% वोट पड़े थे, जबकि पिछली बार 58% वोटिंग हुई थी.
भड़काऊ भाषण देने के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर मोहम्मद आजम खान की विधानसभा की सदस्यता समाप्त होने पर रामपुर में उपचुनाव हुए थे. इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की ओर से आजम खान के करीबी असीम रजा चुनावी मैदान में उतरे थे, तो वहीं बीजेपी ने आकाश सक्सेना को अपना उम्मीदवार बनाया था.
हालांकि रामपुर विधानसभा सीट पर सिर्फ 31% वोटिंग हुई. समाजवादी पार्टी ने बीजेपी और प्रशासन पर चुनाव में धांधली और वोटरों को वोट देने से रोकने को लेकर भी आरोप लगाए थे.