बकायादार उपभोक्ताओं पर कार्यवाही एवं अनधिकृत उपयोग के 104 प्रकरण बनाये गये

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शनिवार को भोपाल शहर में बिजली बिल बकायादारों के साथ ही अवैध एवं अनधिकृत बिजली का उपयोग करने वालों के खिलाफ वृहद स्तर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग अभियान में कंपनी ने 47 टीम बना कर चेकिंग अभियान चलाया।

चेकिंग के दौरान 19 बकायादार उपभोक्ताओं पर 5 लाख रूपए से अधिक के बिजली बिल  बकाया होने के कारण उनके परिसर में स्थापित मीटरों को निकाला लिया गया।  साथ ही बिजली के अवैध एवं अनधिकृत उपयोग करने पर विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 एवं 138 में 104 प्रकरण बनाये गये। इसी प्रकार भानपुर जोन की नवाब कॉलोनी में 200 केवीए क्षमता के 2 ट्रांसफार्मर पर 90 प्रतिशत लगभग 18 लाख 70 हज़ार रूपये और सुल्तानिया जोन के मज़दूर नगर में एक ट्रांसफॉर्मर पर 80 प्रतिशत लगभग  9 लाख 50 हज़ार रूपये बकाया होने के कारण कंपनी दारा स्थानीय प्रशासन के सहयोग से ट्रांसफार्मर लिफ्ट कराया गया।

           मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक शहर वृत्त भोपाल ज़ाहिद खान ने बताया है कि कंपनी द्वारा अवैध कनेक्शनों की जाँच और अनधिकृत बिजली का उपयोग करने वालों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान चला कर कनेक्शनों को नियमित कराया जा रहा है। अनधिकृत उपयोग करने वालों के खिलाफ विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126 एवं 135 के तहत कार्यवाही की जा रही है। 

      मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने आमजन एवं उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे वैध कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें और बिजली बिल का समय पर भुगतान करें। कंपनी ने कहा है कि बिजली चोरी जैसे सामाजिक अपराध को रोकें एवं बिजली का अवैध और अनधिकृत उपयोग न करें। 

 राजेश पाण्डेय