पशुपालन मंत्री पटेल ने विकास यात्रा में दी पेसा एक्ट और योजनाओं की जानकारी

पशुपालन, सामाजिक न्याय और दिव्यांगजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बडवानी जिले के विकासखण्ड पाटी के सुदूर ग्राम गुड़ी, गाताबारा, लाईझापी, हरला, रोसर, ईडरी, बेड़ीफरतला, सिंधवानी और घोंघसा में विकास यात्रा के दौरान लोगों को पेसा एक्ट की जानकारी दी। ग्रामीणों ने भगोरिया नृत्य और उत्साह के साथ यात्रा का स्वागत किया।

मंत्री पटेल ने ग्रामीणों को पेसा एक्ट के प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति के खसरा बी-1 में किसी प्रकार का कोई संशोधन करवाना हो तो अब शासकीय कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे। ग्राम सभा में आवेदन देकर भी संशोधन करवाया जा सकता है। साथ ही ग्राम के जल, जंगल, जमीन पर अब पहला अधिकार ग्रामवासियों का है। ग्राम में कोई रेत खदान हो या मछली पालन हो, वनोपज संग्रहण हो, इसके लिए स्थानीय ग्रामवासी को प्राथमिकता मिलेगी।

मंत्री पटेल ने यात्रा के दौरान शासकीय योजनाओं के हितलाभ का वितरण और प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया। उन्होंने विकास यात्रा के दौरान हुई चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। पटेल ने शासकीय बालक आश्रम शाला के निरीक्षण के बाद परिसर में पौध-रोपण भी किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष बलवंत सिंह पटेल ने कहा कि पेसा एक्ट में मजदूर अपनी जानकारी ग्रामसभा में दर्ज करवायें। ग्रामसभा में एक रजिस्टर होगा, जिसमें यह दर्ज किया जायेगा कि कौन से गाँव का मजदूर कहाँ और किस ठेकेदार के साथ मजदूरी करने गया है। मजदूरी करने बाहर गए मजदूर के साथ कोई घटना या दुर्घटना होती है, तो रजिस्टर से उसकी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा कर तुरंत सहायता दी जा सकेगी। विकास यात्रा में जन-प्रतिनिधि अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

 सुनीता दुबे