टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर है, जहां, 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. तीनो फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान हैं. टीम इंडिया के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टी20 और टेस्ट स्क्वॉड का हिस्सा हैं. वह 10 दिसंबर को होने वाले पहले टी20 मैच से अपने इस दौरे की शुरुआत करेंगे. वहीं, कोहली सीधा टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे. ऐसे में शुभमन के पास कोहली का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

गिल के पास इस बड़े रिकॉर्ड को नाम करने का मौका

दरअसल, साल 2023 में हर फॉर्मेट में मिलाकर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं. कोहली के नाम अब तक 2023 में 8 शतक हो चुके हैं. शुभमन गिल के पास ये रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है. शुभमन के नाम 2023 में 7 सेंचुरी हैं. अगर वह आगामी टी20 मैचों में 2 शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. हालांकि, कोहली को अभी 2023 में एक टेस्ट मैच खेलना है. अगर इस मैच में उनके बल्ले से सेंचुरी निकलती है तो यह आंकड़ा 8 से ज्यादा हो सकता है. शुभमन भी टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा हैं.

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में 12 शतक के साथ सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं. उन्होंने 1998 में यह कारनामा किया था. इसके बाद 2018 में विराट कोहली के बल्ले से 11 शतक निकले थे. रिकी पोटिंग इस लिस्ट में 11 शतकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. चौथा नाम एक बार फिर विराट कोहली का है. उन्होंने 2003 में भी 11 सेंचुरी जड़ी थीं. साउथ अफ्रीका के दिग्गज ओपनर बल्लेबाज हासिम अमला 10 सेंचुरी के साथ इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं.

दोनों बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं

बात करें कोहली और गिल की तो दोनों ही बल्लेबाज शानदार लय में हैं. दोनों के बल्ले से वर्ल्ड कप 2023 में खूब रन निकले थे. विराट कोहली तो 765 रन बनाकर किसी भी वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. कोहली इस वर्ल्ड  कप में 3 शतक और 6 अर्धशतक लगाने में सफल रहे. हालांकि, शुभमन के बल्ले से इस टूर्नामेंट में कोई शतक नहीं निकला, लेकिन उन्होंने भी 44 से ऊपर की औसत के साथ बल्लेबाजी की. गिल 2023 में वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.