दुन‍ियाभर में मंडरा रहे मंदी के संकट के बीच द‍िग्‍गज कंपन‍ियों में छंटनी का स‍िलस‍िला जारी है. ट्व‍िटर, अमेजर और गूगल जैसी बड़ी कंपन‍ियों के बाद अब आईटी सेक्‍टर की बड़ी कंपनी एक्सेंचर कंपन‍ियों को न‍िकालने की तैयारी कर रही है. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी में 19,000 कर्मचारियों के ले-ऑफ की जानकारी दी गई है. इसके अलावा कंपनी की तरफ से नतीजों में होने वाली सालाना रेवेन्यू ग्रोथ और प्रॉफिट के अनुमान को भी घटा द‍िया गया है.

डेढ़ साल में 19,000 कर्मचारियों की छंटनी होगी

आईटी सर्व‍िस और कंसलट‍िंग कंपनी एक्सेंचर अगले डेढ़ साल में 19,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी. एक्सेंचर में मौजूदा समय में करीब 7 लाख लोग नौकरी करते हैं, जिनमें से तीन लाख भारत में हैं. इंड‍िया में किसी भी कंपनी के कर्मियों का यह सबसे ज्‍यादा आंकड़ा है. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया, हमने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपनी रणनीतिक वृद्धि को सहयोग देने के लिए भर्तियां जारी रखीं.

लागत को कम करने के लिए उठाया कदम

कंपनी की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि हमने लागत को कम करने के लिए अपने ऑपरेशंस को स‍िस्‍टेमेट‍िक करने के लिए कार्रवाई शुरू की. अगले 18 महीने में इसके तहत करीब 19,000 लोगों को निकाला जा सकता है. छंटनी की यह कार्रवाई चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि हमने लागत को कम करने के लिए यह कदम बढ़ाया है.

इन कंपन‍ियों ने भी की छंटनी

आपको बता दें इससे पहले अमेजन ने 18000, माइक्रोसॉफ्ट ने 11000, फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने 21000 और ट्व‍िटर ने करीब 20000 कर्मचार‍ियों की छंटनी का ऐलान करके सबको चौंका द‍िया था. एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट ने कहा फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 और उसके बाद लागत को कम करने की द‍िशा में यह कदम उठा रहे हैं.