हर साल फरवरी में आयोजित होने वाले सूरजकुंड मेले का कला प्रेमियों के साथ ही घूमने-फिरने के शौकीनों को भी बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल मेले की शुरुआत 2 फरवरी से हो रही है। पूरे 17 दिनों तक इस मेले का आयोजन किया जाता है, तो 18 फरवरी को इसका समापन होगा। 37वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। अगर आप भी फरवरी में घूमने के ठिकानों की बना रहे हैं लिस्ट, तो इस मेले को भी कर लें इसमें शामिल। आइए जान लेते हैं इस बार के मेले में क्या देखने को मिलेगा खास, टिकट की कीमत के साथ अन्य जरूरी जानकारी।

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में क्या देखने को मिलेगा खास?   

इस बार मेले में देश-विदेश की कलाओं व संस्कृति का संगम देखने को मिलेगा। लोक नृत्य व गायन से कलाकार दर्शकों का मनोरंजन करते नजर आएंगे। अफ्रीका, यूरोप और एशिया के लगभग 40 देश इस बार मेले में हिस्सा लेने वाले हैं। मतलब भारत के अलावा आपको दूसरे देशों की हस्तकलाओं और लोक कलाओं से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा। कई सारे देशों की बुनकर शैलियों और हथकरघे की भी झलक देखने को मिलेगी। 

- नजदीकी मेट्रो स्ट्रेशन और पार्किंग स्थल से मेले तक पहुंचने के लिए फ्री फेरी सेवा भी मिलेगी। इस मेले में बड़े ही नहीं बच्चे भी आकर एन्जॉय कर सकते हैं। यहां उनके लिए किड्स जोन बनाए गए हैं। जिसमें बच्चे तरह-तरह के झूले और सवारियों का आनंद ले सकेंगे।  

- मेले परिसर को साफ व स्वच्छ बनाए रखने के लिए स्मार्ट शौचालय तैयार किए जा रहे हैं।

सूरजकुंड मेले की थीम

इस साल सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले की थीम गुजरात राज्य पर रखी गई है। गुजरात को दूसरी बार मेले का थीम स्टेट चुना गया है। इससे पहले साल 1997 में भी गुजरात ही मेले का थीम था। थीम के हिसाब से यहां मेले की तैयारियां की जा रही हैं।  

मेले में जाने का समय

सूरजकुंड मेला पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक खुला रहेगा। 

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले के टिकत की कीमत

मेले की टिकट की कीमत दिन से हिसाब से तय की गई है। सोमवार से शुक्रवार यानी वीक डे में इसके लिए 120 रुपए चुकाने होंगे, तो वहीं  शनिवार और रविवार यानी वीकेंड पर 180 रुपए चुकाने होंगे। 

कैसे करा सकते हैं टिकट बुक?

सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले के टिकट सभी ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्म्स से कराए जा सकते हैं। वैसे आप यहां आकर भी मेले की टिकट ले सकते हैं। मेले के सभी एंट्री गेट पर टिकट उपलब्ध रहेगी। स्वतंत्रता सेनानियों और स्टूडेंट्स ग्रूप के लिए एंट्री फ्री रहेगी। कॉलेज गर्ल्स और सीनियर सिटीजन्स को टिकट में कुछ फीसदी छूट मिलने की संभावना है।

मेले में प्रवेश के लिए कुल 6 गेट निर्धारित किए गए हैं। जिसमें 3 गेट आम जनता के लिए है वो वहीं तीन गेट वीवीआईपी, वीआईपी और मीडिया के लिए हैं।