राज्य मंत्री कावरे ने विकास यात्रा में किये 81 लाख रूपये के भूमि-पूजन परसवाड़ा क्षेत्र में निरंतर चल रही है विकास यात्रा

फरवरी 16,आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने बुधवार को बालाघाट जिले के परसवाड़ा क्षेत्र में 81 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा से जन-समुदाय को जागरूक किये जाने का भी कार्य किया जा रहा है। राज्य मंत्री कावरे बुधवार को जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री ने ग्राम आमगाँव में तेंदूपत्ता लाभांश की 20 लाख रूपये की राशि से बनने वाले सामुदायिक भवन, ग्राम रोशना में करीब 48 लाख रूपये की लागत से बनने वाले आयुर्वेद औषधालय भवन, जनपद निधि की 5 लाख रूपये की राशि से बनने वाले सामुदायिक भवन, 6 लाख रूपये की लागत से बनने वाले पुलिया निर्माण और सभा मंच निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान तैयार किये जा रहे हैं। उन्होंने महिलाओं को महिला-बाल विकास विभाग की ओर से न्यूट्रीशन किट प्रदान की।

जन-नायकों को सम्मान देने का कार्य किया राज्य सरकार ने

राज्य मंत्री कावरे ने परसवाड़ा क्षेत्र के ग्राम विश्रामपुर में जनजातीय सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनजातीय नायकों को समाज में सम्मान देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनजातीय समाज से जो वादे किये थे, उसे पूरी ईमानदारी के साथ पूरा किया जा रहा है। राज्य मंत्री ने जन-समुदाय को जनजातीय वर्ग की भलाई के लिये लागू किये गये पेसा अधिनियम की जानकारी दी। उन्होंने 5 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सभा मंच और 15 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाले सामुदायिक भवन का भूमि-पूजन किया। इस मौके पर आयुर्वेद पद्धति से 145 और होम्योपैथी पद्धति से 281 मरीजों का उपचार कर नि:शुल्क दवाई दी गई।

 मुकेश मोदी