फरवरी 16, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामखेलावन पटेल ने कहा है कि प्रदेश में संत रविदास जयंती 5 फरवरी से शुरू हुई विकास यात्रा सुखद भविष्य की गवाह बनेगी। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा को ग्रामीण क्षेत्रों में भारी जन-समर्थन मिल रहा है। राज्य मंत्री श्री पटेल बुधवार को सतना जिले के अमरपाटन क्षेत्र की विकास यात्रा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर स्थानीय जन-प्रतिनिधि उनके साथ थे।

राज्य मंत्री पटेल ने ग्राम मडवार, गोरसरी, देवरी, धनवाही सहित अनेक ग्रामों में ग्रामीणों से संवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों को राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। राज्य मंत्री पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के हर तबके की भलाई के लिये योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये हाल ही में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की है। प्रदेश में निम्न एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से एक हजार रूपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद दी जायेगी। राज्य मंत्री ने जल-जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीणों को पेयजल टेस्टिंग किट तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा पॉलिसी के प्रमाण-पत्र हितग्राहियों को प्रदान किये।

राज्य मंत्री पटेल ने 9 लाख 50 हजार रूपये लागत के आँगनवाड़ी भवन निर्माण, 12 लाख रूपये लागत के सामुदायिक भवन निर्माण और जनजाति बहुल बस्ती में 12 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन निर्माण का भूमि-पूजन किया।

 मुकेश मोदी