भोपाल। एमपी विधानसभा चुनाव को लेकर मध्यप्रदेश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने चुनाव की तैयारियों जानकारी की दी। मध्य प्रदेश में मतदान की पूरी तैयारी है। 64523 मतदान केंद्र हैं, इनके अतिरिक्त 103 सहायक मतदान केंद्र है। संवेदनशील मतदान केंद्र लगभग 17 हजार हैं। संवेदनशील मतदान केंद्र पर हमने सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की है। स्टेट पुलिस के साथ सेंट्रल फोर्स संवेदनशील मतदान केंद्र पर लगाई जाएगी।
अनुपम राजन ने बताया कि संवेदनशील मतदान केंद्र से लाइव स्ट्रीमिंग करेंगे। जिसे हम भोपाल दिल्ली से देख सकेंगे, मॉनिटरिंग कर सकेंगे। पूरी तैयारी कर ली गई है। 17 तारीख को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया जाएगा। 15 तारीख के बाद चुनाव प्रचार थम जाएगा तो आप किस तरीके से मोल्डिंग करेंगे। मतदान से 48 घंटे पहले 72 घंटे पहले क्या करना है उसके निर्देश कलेक्टरों को दे दिए गए हैं। जैसे की 48 घंटे पहले जो बाहर के लोग होते हैं, वह चले जाते हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि होटल धर्मशाला गाड़ी पर चेकिंग बढ़ा दी जाती है। तमाम तरह की जो कार्रवाई की जाती है, चुनाव से पहले वह की जायेगी। चुनाव आयोग के द्वारा अभी तक कितनी कार्रवाई की गई है। 2018 के चुनाव में टोटल 72 करोड़ के आसपास जब्ती की गई थी। अभी तक हमने 330 करोड़ (नगद 38 करोड़, शराब 61 करोड़, सोना चांदी 92 करोड़, एनडीपीएस 17, सामान 121 करोड़) की जब्ती की है। जिसमें नगद, सोना, चांदी शराब, ड्रग भी है अन्य चीज हैं।
अनुपम राजन ने डीप फेक एआई के द्वारा भी क्या चुनाव प्राभावित किया जा रहा है। इस तरीके की शिकायत आई है क्या? जी इस तरह की शिकायतें आई थी और आती भी हैं। जिसमें चेहरा किसी का होता है आवाज किसी और की होती है। कई बार आवाज कभी की होती है चेहरा कभी का होता है। अलग-अलग घटनाओं को जोडक़र के तीसरी घटना बनाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की जो शिकायत मिलती है उसमें हम साइबर पुलिस को प्रकरण देते हैं वह जांच कराते हैं। अनुपम राजन ने कहा कि जांच के बाद यदि पता चलता है, यह फेक है। इसमें कोई तथ्य नहीं है तो हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हम रिक्वेस्ट करते हैं इसे हटा ले। इस तरीके की शिकायत है तो आई है लेकिन किसी का नाम बता पाना अभी संभव नहीं है। आचार संहिता उल्लंघन के अभी तक कितने मामले दर्ज किए गए हैं। अभी तक आचार संहिता के उल्लंघन की 1000 से ज्यादा स्नढ्ढक्र दर्ज की गई है।