अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, अब से आपको ट्रेन के अंदर महिलाओं की सीटों के ल‍िए परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेल मंत्री की तरफ से महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प‍िछले द‍िनों बड़ा ऐलान किया गया है. इस ऐलान के अनुसार जिस तरह बस और मेट्रो में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित होती हैं, उसी तरह अब ट्रेनों में भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित रहेंगी.

महिला यात्रियों के लिए रिजर्व बर्थ

भारतीय रेलवे की तरफ से लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व की गई है. इसके अलावा मह‍िलाओं की सुरक्षा के ल‍िए भी व‍िशेष प्‍लान बनाया जा रहा है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं.

स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेंगी

रेल मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेंगी. गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो समेत वातानुकूलित ट्रेनों के थर्ड एसी कोच में भी छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित रहेंगी. प्रत्‍येक स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) में चार से पांच लोअर बर्थ रहेंगी.

वातानुकूलित 2 टियर (2 AC) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ सीन‍ियर स‍िटीजन , 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं.