WPL 2024 Final : फार्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स पिछले साल चूक गई थी, लेकिन अब रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दूसरे महिला प्रीमियर लीग (WPL 2024 Final) फाइनल में उसकी नजरें खिताब अपने नाम करने पर लगी होंगी। शुक्रवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को एलिमिनेटर में हराकर बाहर करने के बाद आरसीबी की टीम भी फाइनल में पूरी तरह से तैयार उतरेगी। मुंबई के बाहर होने के साथ ही यह तय है कि इस बार डब्ल्यूपीएल में नया चैंपियन मिलेगा।

अद्भुत फार्म में है कैपिटल्स

पिछले वर्ष पहले सत्र के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को मुंबई इंडियंस ने सात विकेट से हराया था। यद्यपि, इस बार दिल्ली की टीम अद्भुत फार्म में है और आठ मैचों में 12 अंक लेकर पांच टीमों की लीग में शीर्ष पर रही है। मेग लैनिंग ने मोर्चे से अगुआई करते हुए आठ पारियों में 308 रन बनाए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की ऑलराउंडर मारिजाने कैप और ऑस्ट्रेलिया की बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन ने 11-11 विकेट लिए हैं। इस सत्र में दिल्ली को दो बार ही पराजय का सामना करना पड़ा जब उसे मुंबई इंडियंस और यूपी वॉरियर्स ने हराया। इसके अलावा उसका अभियान बेदाग रहा है।

आरसीबी से अब तक नहीं हारी है कैपिटल्स

आरसीबी के खिलाफ अब तक खेले गए चारों मुकाबले दिल्ली कैपिटल्स ने जीते हैं, लेकिन फाइनल में पिछला प्रदर्शन मायने नहीं रखेगा। यह नया दिन और नया मैच है जिसमें दबाव झेलने में कामयाब रहने वाली टीम को ही ट्रॉफी मिलेगी। दिल्ली को लैनिंग और शेफाली वर्मा से अच्छी शुरुआत मिलने की उम्मीद होगी।

जेमिमा रौड्रिग्स भी मध्यक्रम में फार्म में है, लेकिन ऑलराउंडर एलिस कैप्सी और कैप से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। गेंदबाजी में जोनासेन, कैप और शिखा पांडे ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव ने भी दस विकेट चटकाए हैं और कोटला की धीमी पिच पर उनकी भूमिका अहम होगी।

एलिमिनेटर में मुंबई को हराने से आरसीबी का मनोबल ऊंचा

दूसरी ओर आरसीबी लीग चरण में तीसरे स्थान पर रही थी, लेकिन शुक्रवार को रोमांचक एलिमिनेटर में कम स्कोर बनाने के बावजूद मुंबई को पांच विकेट से हरा दिया। ऑलराउंडर एलिस पेरी पर बल्लेबाजी का जिम्मा होगा जो अब तक 312 रन बनाकर टूर्नामेंट की शीर्ष स्कोरर हैं। उन्होंने सात विकेट भी चटकाए हैं। मुंबई के विरुद्ध पेरी का ऑलराउंड प्रदर्शन नहीं होता तो आरसीबी नहीं जीत पाती।

पहले उन्होंने 50 गेंद में 66 रन बनाए और फिर एक विकेट भी लिया। उन्हें हालांकि कप्तान स्मृति मंधाना, सोफी डिवाइन, रिचा घोष और सोफी मोलिन्यूक्स से और सहयोगी की उम्मीद होगी। आरसीबी के गेंदबाजों खासकर रेणुका सिंह, श्रेयांका पाटिल और जार्जिया वेयरहैम को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।