नई दिल्ली। अगर आप घूमने-फिरने का शौक तो रखते हैं, लेकिन बजट के चलते कई बार प्लान ठप हो जाता है, तो आज हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां की सैर आप मात्र 5000 रुपए में निपटा सकते हैं। भारत की ये जगहें खूबसूरती में भी कम नहीं। गर्मियों का सीजन इन जगहों पर घूमने के लिए बेस्ट होता है। साथ ही दो से तीन का वक्त काफी है इन जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए। आइए जान लेते हैं इन लिस्ट में कौन-कौन सी जगहें हैं शामिल।

अंडरेट्टा

हिमाचल में बसा छोटा सा, लेकिन बेहद खूबसूरत गांव है अंडरेट्टा, जिसे Aritstic Village भी कहा जाता है। ये हिमाचल का ऑफबीट डेस्टिनेशन है, जहां पर्यटकों की भीड़ कम ही देखने को मिलती है। नेचर से लेकर एडवेंचर हर तरह के ट्रैवलर्स यहां आकर मौज-मस्ती कर सकतेे हैं। रिलैक्सिंग वेकेशन के लिए ये बहुत ही शानदार जगह है। गांव में तो आप नेचर ही एन्जॉय कर पाएंगे, लेकिन यहां से 180 किलोमीटर दूर बीर-बिलिंग पहुंचकर आप पैराग्लाइडिंग के मजे ले सकते हैं। 

मुक्तेश्वर

उत्तराखंड के नैनीताल से कुछ ही घंटों का सफर तय कर आप पहुंच सकते हैं मुक्तेश्वर। इस जगह को भी आप आसानी से 5000 में कवर कर सकते हैं और गर्मियों का सीजन तो बेस्ट है यहां घूमने के लिए। मुक्तेश्वर वैसे तो अपने मंदिरों के लिए ज्यादा मशहूर है, लेकिन और भी कई जगहें हैं जहां आप दो से तीन दिनों की छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। ट्रेकिंग के शौकीन हैं या शुरू करना चाहते हैं, तो यहां उसे भी आजमा सकते हैं। 

मांडू

मध्य प्रदेश का मांडू शहर भी कम बजट में सैर-सपाटे की शानदार जगह है। प्राकृतिक खूबसूरती के साथ मांडू अपने समृद्ध विरासत और वास्तुशिल्प के लिए जाना जाता है। यह जगह राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती के बीच प्रेम का भी प्रतीक भी है।

अमृतसर

अमृतसर नहीं देखा, तो यहां का भी प्लान बना सकते हैं अगर आपका बजट कम है तो। गोल्डेन टैंपल की प्रसिद्धि से तो आप वाकिफ होंगे ही, लेकिन आसपास और भी जगहें हैं जो शॉर्ट ट्रिप के लिए बेस्ट है। वैसे अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं, तो यहां उसके भी काफी सारे ऑप्शन्स हैं।