नई दिल्‍ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बुधवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपने आईपीएल करियर के 150वें मैच को विशेष बनाते हुए महान शेन वॉर्न का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। चहल ने आईपीएल 2024 के 24वें मैच में 4 ओवर के अपने स्‍पेल में 43 रन देकर दो विकेट झटके।

चहल ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से 36 आईपीएल मैचों में 58 विकेट चटकाए। शेन वॉर्न ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए 55 आईपीएल मैचों में 57 विकेट चटकाए थे। वैसे, युजवेंद्र चहल राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न को पछाड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से सबसे ज्‍यादा आईपीएल विकेट लेने का रिकॉर्ड सिद्धार्थ त्रिवेदी के नाम दर्ज है। सिद्धार्थ ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए 76 आईपीएल मैचों में 65 विकेट चटकाए। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 78 मैचों में 61 विकेट लिए। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर जेम्‍स फॉकनर टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं, जिन्‍होंने 42 मैचों में 47 विकेट झटके।

आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

  • सिद्धार्थ त्रिवेदी - 76 मैचों में 65 विकेट
  • शेन वॉटसन - 78 मैचों में 61 विकेट
  • युजवेंद्र चहल - 36 मैचों में 58 विकेट
  • शेन वॉर्न - 55 मैचों में 57 विकेट
  • जेम्‍स फॉकनर - 42 मैचों में 47 विकेट।
  • चहल सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पता हो कि युजवेंद्र चहल ने 2013 में अपना आईपीएल डेब्‍यू मुंबई इंडियंस के साथ किया था। उन्‍होंने अपना पहला मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ किया था। चहल आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्‍होंने 150 मैचों में 197 विकेट चटकाए हैं। चहल ने आरसीबी के लिए 113 मैचों में 139 विकेट चटकाए।

रॉयल्‍स को मिली पहली शिकस्‍त

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम युजवेंद्र चहल को उनके स्‍पेशल मैच में जीत का तोहफा नहीं दे सकी। संजू सैमसन के नेतृत्‍व वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स को बुधवार को गुजरात टाइटंस के हाथों आखिरी गेंद पर तीन विकेट की शिकस्‍त मिली। हालांकि, पांच मैचों में चार जीत और एक हार के साथ राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आईपीएल 2024 की प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है।