मुंबई । महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिंगुल बजाने से पहले महायुति की शिंदे सरकार ने बड़ा दांव चल दिया है। शिंदे सरकार के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी की घोषणा के कुछ घंटों बाद, शनिवार को इसके लिए एक अधिसूचना जारी की। जानकारी के मुताबिक, इंदौर की 18वीं सदी की शासक अहिल्याबाई होल्कर, जो इसी जिले की रहने वाली थीं, के सम्मान में महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले का नाम अब आधिकारिक तौर पर बदलकर अहिल्यानगर किया है।
गौरतलब है कि जिले का नाम बदलने के फैसले की घोषणा सबसे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की थी। मई 2023 में अहिल्याबाई होल्कर की 298वीं जयंती के मौके पर अहमदनगर में कार्यक्रम को संबोधित कर सीएम शिंदे ने श्रद्धेय मराठा रानी के नाम पर जिले का नाम बदलने के राज्य के फैसले की पुष्टि की, जिनका जन्म अहमदनगर जिले के चोंडी गांव में हुआ था।
मार्च 2024 में महाराष्ट्र सरकार ने अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने के प्रस्ताव को मंजूरी देकर इस अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेज दिया, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। इस बीच, यह ध्यान रखना उचित है कि वर्तमान विकास ने तीसरी बड़ी बार चिह्नित किया है जब राज्य में जिले का नाम बदल दिया गया है। सितंबर 2023 में, महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद राजस्व प्रभागों का नाम बदलकर क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव राजस्व प्रभाग करने की अधिसूचना जारी की।