बलरामपुर : संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने विकासखण्ड राजपुर में फीता काटकर उप पंजीयक कार्यालय का शुभारंभ किया। इस दौरान क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक चिंतामणी महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान राजपुर में उप पंजीयक कार्यालय प्रारम्भ करने की घोषणा की गई थी, जिसका शुभारम्भ आज किया जा रहा है। पंजीयन कार्यालय के प्रारम्भ होने से क्षेत्र के 90 गांव के लोगों को भूमि पंजीयन, क्रय-विक्रय, ई-स्टाम्प एवं डिजिटाइजेशन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होने कहा कि आम जनों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पंजीयन कार्य को बेहतर और सुगम बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है, इसी कड़ी में उप पंजीयक कार्यालय शुभारम्भ किया गया है, इससे राजपुर तहसील के लोगों को भूमि क्रय-विक्रय में होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है।

इस अवसर पर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यालय के खुलने से राजपुर तहसील के 90 गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि पहले रजिस्ट्री संबंधित कार्य के लिए वनांचलों में निवासरत गरीब एवं मध्यम वर्गीय लोगों को लगभग 40 से 80 किलोमीटर की दूरी तय कर बलरामपुर आना पड़ता था, जिससे उन्हें काफी दिक्कतें होती थी। राजपुर में इस कार्यालय के खुल जाने से लोगों के समय और श्रम दोनों की बचत होगी। उन्होंने कहा कि कार्यालयों के समीप आने से प्रशासन और जनता के बीच की दूरी घट जाती है, जिसका प्रत्यक्ष लाभ जनता को मिलता है। उन्होंने बताया कि यह कार्यालय सप्ताह में दो दिन बुधवार एवं गुरूवार को संचालित होगी, जहां ऑनलाईन अपॉइंटमेंट लेकर भूमि क्रय-विक्रय संबंधी कार्य कराया जा सकता है।

वरिष्ठ जिला पंजीयक उषा साहू ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को पंजीयन कार्य के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन द्वारा रजिस्ट्री संबंधित कार्यों को सरल करते हुए ऑनलाईन अपॉइंटमेंट की सुविधा प्रदान की है, जिसके माध्यम से लोग अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाईन अपॉइंटमेंट लेकर निर्धारित तिथि को पंजीयक कार्यालय में उपस्थित होकर ऑनलाईन प्रोसेस के माध्यम से भूमि क्रय-विक्रय का कार्य कर सकते हैं।
इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत राजपुर अनिता बेक, उपाध्यक्ष सुनिता जायसवाल, नगर पंचायत उपाध्यक्ष जयगोपाल अग्रवाल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चेतन साहू, तहसीलदार सुरेन्द्र पैकरा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत विनोद जायसवाल, गणमान्य नागरिक राजेन्द्र तिवारी, निर्वाचित जनप्रतिनिधि, अधिकारी/कर्मचारी एवं आमजन उपस्थित थे।