प्रदेश में कड़ाके की ठंड दिसंबर से ही शुरू होगी। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में न्यूनतम तापमान में विशेष गिरावट नहीं आ पा रही है, बल्कि कुछ क्षेत्रों में तो न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा है। आने वाले पांच दिनों यानी 30 नवंबर तक अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है।

शुक्रवार को रायपुर सहित प्रदेशभर में मौसम शुष्क रहा। कुछ क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल भी छाए रहे। इन दिनों ग्रामीण और शहर के आउटर क्षेत्रों में सुबह सुबह व रात में ठंड बढ़ने लगी है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अभी बाकी क्षेत्रों में ठंड का उतना प्रभाव नहीं पड़ रहा है।

न्यूनतम तापमान में 30 नवंबर तक विशेष बदलाव नहीं

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार को भारतीय क्षेत्र से गुजरा और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 26 नवंबर को उत्तर पश्चिम व पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। इसके बाद 30 नवंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेगा। इसके चलते हवा की दिशा पूर्वी बनी रहेगी और वातावरण में नमी रहेगी। इसके प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 30 नवंबर तक विशेष बदलाव नहीं होगा, हालांकि उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

आज बस्तर क्षेत्र में हल्की बारिश के आसार

मौसम विज्ञानियों के अनुसार शनिवार को बस्तर संभाग के कुछ जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने के आसार हैं। कुछ क्षेत्रों में बादल भी छाए रहेंगे। प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही बना रहेगा।